CorelDraw vs Illustrator – कौनसा बेहतर हैं?

coreldraw, illustrator, indiauiux, hindi blog

जब आप Graphic Designing के करियर की शुरआत करते हैं तो सबसे पहला decision आपको लेना होता हैं की कौनसा Vector Drawing Software आप सीखोगे और इस्तेमाल करोगे? आज designing के क्षेत्र में बहुत सारे vector sofwares आपके लिए उपलब्ध हैं, पर जब भी Best software की बात आती हैं तो सिर्फ CorelDraw और Adobe Illustrator का नाम सबसे पहले आता हैं. अब designers को यह तय कर पाना भी मुश्किल हो जाता की इन दोनों software में से वह किसका चुनाव करें. आगे इस पोस्ट CorelDraw vs Illustrator में हम जानेंगे की क्या इनकी विशेषताएं हैं ताकि आप खुद decide कर सके की कौनसा software आपके लिए बेहतर हैं.

coreldraw vs illustrator
coreldraw vs illustrator

India में CorelDraw हमेशा से ही designers के बीच काफी लोकप्रिय रहा हैं. फिर चाहे वह pamplet design करना हो, visiting card हो, banner design बनाना हो या magazine design करना हो, designers की पहली पसंद coreldraw ही रही हैं. पर अब कुछ सालो से Adobe Illustrator ने designers का ध्यान अपनी और आकर्षित किया हैं और इसीलिए दोनों ही design software के बीच कांटे की टक्कर हैं।

coreldraw vs illustrator

किस platform पर काम करता हैं?

मैंने अपने Graphic Design के करियर की शुरुआत CorelDraw से ही की थी. CorelDraw का Interface काफी simple हैं जिससे की नये designers को उसे सीखने में काफी आसानी होती हैं. खासकर अगर आप logo design कर रहे हैं या icons /symbols पर काम कर रहे हैं. India में अधिकतर Photo Studios में आज भी CorelDraw पर ही काम किया जाता हैं, क्योंकि यह Windows OS पर काफी आसानी से उपलब्ध हैं. हाल ही में CorelDraw का Mac OS version भी launch किया गया हैं.

coreldraw creative suite - girl blowing
source: coreldraw.com

Adobe Illustrator का Interface देखकर आप थोड़ा घबरा सकते हैं क्योकि इसमे बहुत ज्यादा functionality एक साथ दिखाने की कोशिश की गयी हैं, जिसके वजह से शुरुआत में इसे इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल लग सकता हैं. India में ज्यादातर IT Companies में Adobe Illustrator का इस्तेमाल किया जाता हैं क्योकि यह Windows और Mac OS पर बहुत पहले से ही उपलब्ध हैं.

Adobe Illustrator Interface
source: adobe.com

CorelDraw के मुकाबले Adobe Illustrator को इस्तेमाल करने वाले Freelancers Designers की तादात India में काफी कम हैं क्योकि CorelDraw को ज्यादातर Print Media के लिए prefer किया जाता हैं, जबकि Adobe Illustrator को Print और Web Media, दोनों के लिए prefer करते हैं. जब Visiting Card, Brochure, Banner, Pamphlet को प्रिंट करने की बात आती हैं तो India में ज्यादातर Photo Studio में CDR format की file पर काम होता हैं जो की एक CorelDraw की फाइल होती हैं. CorelDraw की एक खासियत यह भी हैं की इसकी files आप .eps, .ai, .psd और .pdf format में export कर सकते हैं. Adobe Illustrator की files आप .CDR में export नहीं कर सकते और इसीलिए Illustrator को Freelance Graphic Designer ज्यादा पसंद नहीं करते।


design stolen, boy confused, indiauiux

नौकरियां कहाँ हैं?

Graphic Designing industry में दोनों ही tools के जानकारों की काफी जरूरत हैं और काफी नौकरियां भी हैं. अगर आप Print Media में ज्यादा सतर्क हैं और India में नौकरी करना चाहते हैं तो CorelDraw सीखना आपके लिए सही साबित होगा और अगर आप Print के साथ साथ Web Designing में बहुत अच्छे हैं तो Adobe Illustrator में आप करियर बना सकते हैं.

Adobe Illustrator Behance
Illustrator by Pequeño Capitan

मुंबई और बैंगलोर जैसे शहरो में IT Companies अपने projects के लिए Illustrator इस्तेमाल करना ज्यादा prefer करती हैं. इस क्षेत्र में CorelDraw Designer या Illustrator Designer जैसे designation नहीं होते, आप एक Graphic Designer की role में काम करते हो और इन softwares के अलावा आपको दुसरे design tools जैसे के Photoshop का ज्ञान होना भी जरूरी हैं. बाहरी देशो में Illustrator काफी इस्तेमाल किया जाता हैं क्योकि वह Adobe Photoshop और InDesign के साथ बहुत compatible हैं और वह दुसरे software के साथ काफी अच्छी तरह से Integrate हो जाता हैं जैसे की Adobe Creative Cloud, Adobe Stock, Webdam, MediaValet etc..


किस क्षेत्र में नौकरियां हैं?

हर क्षेत्र में design की जरूरत होती हैं फिर चाहे वह marketing/ promotions के लिए हो या फिर Social Media Platform, इसीलिए दोनों ही software की डिमांड हैं जैसे की

coreldraw-illustrator-focus

Free Download

जब इन softwares को खरीदने की बात आती हैं तो CorelDraw बाजी मार जाता हैं. वह Adobe Illustrator के मुकाबले काफी सस्ता हैं. आप इसे 15 दिनों के लिए free trial download करके इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप चाहे तो CorelDraw का monthly Subscription भी खरीद सकते हैं या फिर एक साथ पूरा software का licence खरीद सकते हैं.

CorelDraw Free Trial: Download here 

Adobe Illustrator का भी free trial version आप download कर सकते हैं. इसमे सिर्फ Monthly Subscription का ही विकल्प हैं जो काफी महंगे भी हैं.

Illustrator Free Trial: Download here

Resources और Tutorials

जहाँ तक resources की बात करें तो internet पर ऐसे बहुत से website हैं जहाँ आपको Adobe Illustrator के tutorials आसानी से मिल जायेंगे. इसके अलावा free brushes, patterns, symbols, vectors, swatches, readymade templates, design भी आप download कर सकते हैं. Online forums और slack community भी उपलब्ध हैं जहाँ आप जुड़ सकते हैं और अपने प्रश्नो के उत्तर भी पा सकते हैं. वही CorelDraw की resources की काफी कमी हैं.

Conclusion

CorelDraw vs Adobe Illustrator – इनमे से कौनसा बेहतर यह बताना काफी मुश्किल हैं, क्योकि दोनों ही designers के बीच काफी popular हैं. यह designers/ agencies पर निर्भर करता हैं की वह कौनसा software चुने.

इन दोनों softwares में से आप कौनसा इस्तेमाल करते हैं और क्यों, coments में जरूर बताये.

[activecampaign form=1]

Next Article26 बातें जो website development के पहले आपको पता होनी चाहिए [infographic]

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *