Front End Developer कैसे बने? पूरी जानकारी

front-end-developer-kaise-bane

आप रोज़ अलग अलग Website दखते हो और Mobile App इस्तेमाल करते हो और आपका हमेशा से यह सवाल रहा हैं की किस तरह से बनायीं जाती हैं ऐसी websites, कौन लोग हैं जो ऐसे interesting mobile apps बनाते हैं? और अगर आप कोई Website/App develop करना चाहते हैं तो कहाँ से शुरू करें? इसके लिए किस तरह के Skills और Qualifications की जरूरत हैं? अगर आपका भी यही सवाल हैं तो आप सही जगह पहुंच गए हैं। जो लोग इस तरह के Website बनाते हैं उन्हें Web Developer कहते हैं, आप इन्हे Front End Developer भी कह सकते हैं। आइये देखें की Front End Developer कैसे बने या फिर Web Developer कैसे बने?

वेब डेवलपर कैसे बने, फ्रंट एन्ड डेवलपर कैसे बने, front end development kya hai, jobs in india

Front End Developer के लिए क्या Qualification चाहिए?

हम हमेशा से ही confuse रहते हैं की Front End Development सीखने के लिए क्या हम qualified हैं या फिर Developer के नौकरी के लिए क्या qualification होनी चाहिये? नीचे दिए गए table को देखें:

job in india, front end developer, in hindi, indiauiux

Front End Development क्या हैं?

Front End Development एक तेज़ी से उभरता हुआ profession हैं और इसकी काफी demand हैं। एक Front End Developer की जिम्मेदारी होती हैं websites को develop करना और maintain करना। यह ध्यान में रखना की website कैसे दिखाई दे रही हैं, कैसे perform कर रही हैं और इसके साथ user का interaction कैसे हो रहा हैं? और साथ ही नये technologies और trends के इस्तेमाल से website को upgrade करते रहना।

web developer kaise bane, front end developer kaise bane

Front End Developer कैसे बने?

Front End Developer बनने के लिए आपको कुछ ख़ास skills सीखने की जरूरत हैं। जो सबसे जरूरी हैं वह हैं HTML, CSS और Javascript. 99% website इन तीन languages पर ही निर्भर हैं. आइये इन्हे details में जाने:

HTML क्या हैं?

Front End Developer की शुरआत में सबसे पहले आपको सीखना होगा HTML (Hyper Text Markup Language) जो website के pages बनाने के काम आता हैं। यह बहुत ही पुराना language हैं और इसका latest version हैं HTML 5. HTML के elements इस्तेमाल करके webpages के blocks बनाये जाते हैं जिन्हे tags के जरिये दर्शाया जाता हैं. Tags जैसे के <header>, <body>, <p>, <title> etc..

वेब डेवलपर कैसे बने , फ्रंट एन्ड डेवलपर कैसे बने, html kya hai, what is html in hindi, indiauiux

HTML पेज बनाने के लिए आप कोई भी Text Editor का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की Notepad, Sublime, Brackets या Atom और फिर उसे .html या .htm extensions के साथ save कर सकते हैं। HTML के जरिये आप website के pages में images, text, audio, video, forms, tables को add कर सकते हैं. HTML की अच्छी बात यह हैं की इसे बड़ी आसानी से सीखा जा सकता हैं।


CSS क्या हैं?

CSS (Cascading Stylesheets) इस्तेमाल होता हैं HTML के साधारण pages में styles को add करने के लिए। जैसे के colours add करना, buttons के size को define करना, background images का इस्तेमाल करना, pages के margin और padding को ठीक तरीकें से position करना, animation दिखाना, etc.

css kya hai, what is css in hindi, indiauiux

CSS के जरिये आप यह भी बता सकते हैं की आपका website अलग अलग devices जैसे की desktops, mobile phones और tablet पर कैसे दिखाई देगा। CSS इस्तेमाल करके आप एक बेहतर User Experience provide कर सकते हैं।


CSS Preprocessor क्या हैं?

एक बार आपने CSS सीखा और आप Advance CSS सीखना चाहते हैं तो आप CSS Preprocessor की तरफ बढ़ सकते हैं। CSS Preprocessor में कई options हैं जैसे की SaSS, LeSS, PostCSS, Stylus etc.. जो आपके CSS को और बेहतर functionality देने में मदद करता हैं। SaSS और PostCSS बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा popular हुए हैं और developers के बीच काफी demand में हैं। CSS Preprocessor के बारे में ज्यादा जानना हैं तो यहाँ क्लिक करें।


Javascript क्या हैं?

Javascript एक programming language हैं एक Front End Developer को सीखना ही चाहिए। HTML और CSS इस्तेमाल करके आप web के pages तो develop कर सकते हो पर उनमे functionality जोड़ने के लिए आपको Javascript आना बहुत जरूरी हैं।

javascript kya hai, what is javascript in hindi, indiauiux

Javascript Developer की काफी demand हैं क्योंकि यह language – Front End Development और Back End Development दोनों में इस्तेमाल होती हैं। Javascript के जरिये आप किसी भी webpage पर

  • Popup/ Modal window बना सकते हैं
  • Interactive form develop और validate कर सकते हैं
  • Sidebar के साथ साथ Image slider/ gallery बना सकते हैं
  • Website का navigation design कर सकते हैं
  • Event को trigger कर सकते हैं

Front End Development सीखने के शुरुआत में HTML और CSS के साथ साथ Javascript सीखने से आपको नौकरी मिलने के chances ज्यादा बढ़ जाते हैं।


Bootstrap क्या हैं ?

Bootstrap भी एक Front End Development Framework हैं जो आपको responsive website बनाने में मदद करता हैं, क्योंकि इसमे पहले से ही re-usable HTML, CSS और Javascript होते हैं जिसकी वजह से आपको नए CSS लिखने की जरूरत नहीं पड़ती।

bootstrap kya hai, what is bootstrap in hindi, indiauiux

Bootstrap एक free framework हैं और आप इसे http://www.getbootstrap.com से download कर सकते हैं और इसके इस्तेमाल से आप बड़ी आसानी से मिनटों में website बना सकते हैं। Bootstrap में customized website बनाने के लिए आपको HTML, CSS और Javascript का knowledge होना जरूरी हैं।


Javascript Libraries और Frameworks

जैसा की हमने देखा की हम Developer skills के साथ website बना सकते हैं पर अगर हम advance level development की बात करें तो उसके लिए Javascript के libraries और framework इस्तेमाल करना भी आना चाहिए। यह libraries और framework आपके development का काम काफी आसान बनाते हैं।

Libraries और Frameworks में क्या अंतर हैं?

javascript libraries in hindi, jquery logo, d3 logo, react js logo

Javascript Libraries में codes/ scripts होते हैं जो re-usable होते हैं मतलब आप इसे कितनी ही बार, किसी भी तरह के projects के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमे आपको अलग अलग तरह के functions/ objects/ methods मिलेंगे जो आप अपने applications के programming language के अनुसार इस्तेमाल या कहे link कर सकते हैं।

what is javascript framework in hindi, bootstrap logo, angular js logo, vue js logo, polymer logo

Frameworks आपके project का पूरा architecture कंट्रोल करता हैं जिसमे आपको अलग अलग बहुत सारे libraries मिलेंगे जो आप अपने project के functionality के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

web developer kasie bane, in india, in hindi, in bangalore, in mumbai, in delhi, in hyderabad

Front End Development कैसे सीखें?

जिस तरह Front End Developer की काफी demand हैं उसी तरह से fed सीखने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे resources मौजूद हैं।

HTML
https://htmldog.com/guides/html/
https://developer.mozilla.org/en-US/docs/Learn/HTML
https://learn.shayhowe.com/
https://www.htmldog.com/guides/html/

CSS
https://webdesign.tutsplus.com/series/learn-css-the-complete-guide–cms-1065
https://www.htmldog.com/guides/css/
https://marksheet.io

Bootstrap
https://scrimba.com/g/gbootstrap4
https://websitesetup.org/bootstrap-tutorial-for-beginners/

Javascript
https://htmldog.com/guides/javascript/
https://javascript30.com/
https://developer.mozilla.org/bm/docs/Web/JavaScript

Angular JS
https://angular.io/
https://www.udemy.com/angularjs-for-beginners-udemy/
https://egghead.io/browse/frameworks/angularjs
https://www.javatpoint.com/angularjs-mvc-architecture

Vue.JS
https://adrianmejia.com/vue-js-tutorial-for-beginners-create-a-todo-app/
https://vueschool.io/lessons/getting-started-with-vuejs
https://coursetro.com/courses/23/Vue-Tutorial-in-2018—Learn-Vue.js-by-Example

Polymer
https://www.tutorialspoint.com/polymer/
https://www.polymer-project.org/
https://auth0.com/blog/build-your-first-app-with-polymer-and-web-components/

ReactJS
https://facebook.github.io/react/
https://scrimba.com/g/glearnreact
https://egghead.io/browse/frameworks/react
https://reacttraining.com/courses/

D3
https://www.dashingd3js.com/table-of-contents
https://octoperf.com/blog/2018/04/12/d3-js-getting-started-tutorial/
https://www.freecodecamp.org/news/learn-d3-js-in-5-minutes-c5ec29fb0725/


Front End Developer कैसे बने?

नौकरी कैसे मिलेगी?

अब जब आपने Front End Developer के सारे skills सीख लिया हैं अब तो बारी हैं के कैसे Entry Level Developer की नौकरी पायी जाये। बड़े IT Companies नये developers को recruit करने से कतराते हैं, क्योकि उन्हें experience नहीं होता, तो यह जरूरी हैं की शुरुआत में आप किसी छोटे IT company में नौकरी तलाश करें जिसके लिए आपको बहुत सारी तैयारी करनी होगी जैसे की

1. अपना खुद का website बनाये

आपको नौकरी देने से पहले companies यह जानना चाहेगी हैं की आप पास किस तरह के skills हैं और किस तरह के projects के साथ आप comfortable हैं। Companies को यह बताने के लिए आपको खुद का website बनाना होगा और उसमे अपने develop किये हुए websites दिखाने होंगे। यह आपका portfolio website होगा जिसमे आपका Best काम ही होगा और जिसमे आप बताओगे की आपने एक website develop करने के लिए कौनसे process और language का इस्तेमाल किया हैं? आपका coding करने का तरीका कैसा हैं? यह portfolio website आप blogspot.com या wordpress.com पर भी बना सकते हो और इसका link आपको अपने biodata/ resume में हमेशा दिखाना होगा।

2. Online Forums /Slack Channel से जुड़े

आप बहुत सारे Development Forums या Slack Community से जुड़ सकते हैं और दुसरे developers के सवालों के जवाब दे सकते हैं या फिर किसी technologies/ languages से जुड़े कोई सवाल पूछ सकते हैं। ऐसे forums में जुड़ने से आप हमेशा नये trends और technologies से update रहोगे और आपको freelance project मिलने के अवसर भी मिल सकते हैं। कुछ forums/ slack आप join कर सकते हैं जैसे के:

FORUMS
https://www.webdesignerforum.co.uk/
https://www.webdeveloper.com/
https://www.sitepoint.com/community/

Slack
https://discordapp.com/invite/aBx8dcu
https://www.reactiflux.com/
https://embercommunity.slack.com
https://ios-developers.slack.com/


कुछ सालों से Front End Developer एक बहुत ही आकर्षक career option बन गया हैं। Experienced Developers की कमी होने के कारण Entry Level Front End Developer की demand अचानक से बढ़ गयी हैं। इसका मतलब हैं की coding में career plan करने का यही सही मौका हैं।

एक बार आपने Front End Development के basics में expertise कर ली तो Full-time job के अलावा आपको freelancing development के भी काफी offers आ सकते हैं। इसीलिए focus करें, अच्छे से coding की practice करें, अपने खुद की website बनाये और Front End Development के क्षेत्र में entry करें।

वेब डेवलपर कैसे बने , फ्रंट एन्ड डेवलपर कैसे बने – यह जानकारी अगर आपको पसंद आया या इससे जुड़ा आपका कोई भी सुझाव या सवाल हैं तो आप हमें comments करके बता सकते हैं और इस article को social sites पर share करना भूले ताकि यह article ज्यादा से ज्यादा students पढ़ सके।


Web Designing Course करने से पहले यह विडियो जरूर देखें

Previous Articleइंटरेक्शन डिज़ाइन क्या हैं? – What is Interaction Design in HindiNext ArticleWorld Cup 2019 in a nutshell [infographic]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *