आपकी वेबसाइट खतरे में हैं – Google

google chrome label website indiauiux

अगर आपका website खुलने में बहुत ज्यादा वक़्त लगाता हैं या कहे की बहुत धीमा हैं तो आपके लिए यह चिंताजनक बात हैं. Google ने यह घोषित कर दिया हैं की अपने Chrome Browser के जरिये वह यह पता लगाएगा की कौनसी website बहुत धीमें से लोड होती हैं या खुलने में बहुत ज्यादा वक़्त लगाती हैं और उसे एक badge के जरिये TAG करेगा. अभी तक यह तय नहीं हुआ हैं की badge किस प्रकार का होगा. यह badge किसी भी फॉर्म मैं हो सकते हैं, जैसे की label या color tagging.

उदाहरण के तौर पर किसी slow loading website पर एक Loading चिन्ह दिखाकर नीचे लिखा जायेगा “usually loads slow ” और fast loading website पर हरे रंग का indicator bar दिखा सकते हैं.

Google Chrome label slow website

Web Designer / Developer के लिए यह गौर करने की बात इसीलिए हैं की हो सकता हैं आपके बनाये गए website पर इस तरह का loading मैसेज देखकर User आपकी website छोड़कर चला जाए.

Google ने ऐसा कदम क्यों लिया ?

इस कदम से Google चाहता हैं की Chrome की मदद से वह अच्छे websites को पहचाने और अपने Users को High Quality Experience दे. Google ने यह भी कहाँ हैं की वह हर website के पुराने loading latency को जांच-परखकर यह पता लगाएगा की उस website की performance कैसी हैं और फिर उसी के मुताबिक badge प्रधान करेगा.

Chrome की team यह भी पता लगाएगी की किसी website का slow load होने में Device Hardware या Network Connection का कितना हाथ हैं. और भी बहुत सारी बातों को ध्यान में रखा गया हैं पर अभी तक Google ने किसी बात की पूरी जानकारी नहीं दी हैं.

अभी तक यह स्पष्ट जानकारी नहीं हैं की Google का यह badging system कब दिखाई देगा. लेकिन Google ने San Francisco में कंपनी के Chrome Dev Summit में अपनी योजनाओं का खुलासा किया।

Previous ArticleFree Javascript courses: कहाँ से सीखेNext ArticleWarner Bros का नया अवतार – बदला कंपनी का logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *