Designer और Developer एक साथ कैसे काम करे?

how designer and developer work together, designer vs developer, indiauiux

देखा गया हैं की Designer कभी अच्छे Developer नहीं बनते और developer कभी अच्छे Designer नहीं बन सकते. दोनों ही खुद को smart समझते हैं और वह हमेशा इस ग़लतफ़हमी में रहते हैं की उनके बगैर कोई भी website या mobile application नहीं बन सकता. ऐसे में Designer और Developer एक साथ कैसे काम करे?

आजकल IT Companies भी उन्ही designers को नौकरी देती हैं जिन्हे थोड़ी बहुत coding आती हो और उन्ही developers को value देती हैं जिन्हे design की समझ हो.

UI Designer क्या करता हैं?

UI Designer अपने research और design skills का इस्तेमाल कर user की जरूरत को समझता हैं और concept design बनाता हैं जिसमे visual components कैसे होंगे? template कैसे दिखेगा? user flow क्या होगा? यह सोचता हैं साथ ही typography, colours, usability और navigation को ध्यान में रखकर Photoshop जैसे software में Interface design करता हैं.

UI Developer क्या करता हैं?

UI Developer किसी भी design को अपने technical capabilities की मदद से उसमे functionality add करता हैं, उसे interactive बनाता बनाता हैं. Pages कैसे चलेंगे? links और navigation कैसे काम करेंगे? इस सारी बातों का ध्यान रखता हैं, साथ ही किसी भी browser पर website ठीक से दिखाई देना चाहिए इसीलिए वह HTML, CSS, Javascript और दुसरे programming languages का इस्तेमाल करता हैं.

Designer और Developer एक साथ कैसे काम करे?

Designer और Developer एक साथ कैसे काम करे?,  indiauiux, designer vs developer
  • एक दुसरे को respect दे – देखा गया हैं की यह दोनों एक दुसरे के काम को respect नहीं करते. देखिये, अगर आप respect देंगे तो ही आपको respect मिलेगा.
  • Clear Communication – एक दुसरे से बात करें. Project शुरू करने से पहले process के बारे में पूरी तरह से decide करे. जैसे की कौन क्या काम करेगा और कैसे करेगा और कौनसी deliveries कब देनी हैं?
  • Project को अहमियत दे – खुद से ज्यादा project को अहमियत (importance) दे.

Designer को अपना EGO (अहंकार) को side में भूलना होगा और Developer का input भी लेना होगा, क्योकि आखिर हम अपने user के लिए एक अच्छा product बना रहे हैं. तो अगर product अच्छा बनेगा तो सभी का फायदा होगा.

Developer को भी अपना EGO (अहंकार) घर पर छोड़कर आना होगा और Designer के ideas को नज़र अंदाज़ नहीं करना हैं. Developer को यह बिलकुल नहीं समझना चाहिए की Designer को technical knowledge नहीं हैं इसीलिए वह उसे चुप करा सकते हैं.

how to become front end developer

Designer और Developer को एक साथ काम करते वक़्त इन बातों का ध्यान रखना होगा:

  • Discussion के वक़्त decide करे की functionality कैसे काम करेगी और उसके लिए किस तरह की technology की जरूरत होगी?
  • Designer शुरुआत में ही Developer को brief देगा की style guide कैसे बनाये गए हैं? typography कैसी हैं? interactive और responsive elements कैसे रखे गए हैं? ताकि developer coding करते समय कोई गलती न करें और project वक़्त पर ख़त्म हो.
  • Developer जब Data के साथ काम करे तो वह Designer को बताये की वह real में कैसे दिखेगा. यह भी बताना होगा की अलग screen size और browser में कहा design ठीक से दिखाई नहीं दे रहा हैं ताकि Designer उसे ठीक कर सके.
  • यह भी जरूरी हैं बताना की क्या Designer सारे design के elements जैसे की colours, fonts, icons इत्यादि Developer को देगा या Developer को खुद source file (PSD या AI) से सारे elements को निकलना होगा. Naming Conventions पर भी ध्यान रखना होगा.

साथ में काम करने से project तो अच्छा बनेगा ही साथ ही आप project के goals पर आप ठीक से focus कर पाएंगे, क्योकि आखिर में हमें एक अच्छा website/ mobile application बनाने से मतलब होता हैं जिसे हमारे user पसंद करें और बार बार इस्तेमाल करें.

और कौनसी बातें हैं जो आपको लगता हैं Designer या Developer को साथ काम करते वक़्त ध्यान में रखनी चाहिए? comments में बताये.

Previous Article2020 में रहेगी इस programming skills की बड़ी demandNext ArticleFree WordPress Portfolio Themes – Designers और Developers के लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *