Web Design Colours कैसे चुने?

how to select right web design colours

जब किसी web design project के लिए सही colours का चुनाव करना हो, तो हम हमेशा परेशानी में पड़ जाते हैं, क्योकि सही colours का चुनाव करना काफी मुश्किल होता हैं. Colours का सही होना बहुत जरूरी हैं क्योकि वह आपका ध्यान आकर्षित करता हैं, आपका mood set करता हैं, आपके भावनाओ को जगाता हैं और आपको सही message भी प्रदान करता हैं. Colour theory का knowledge न होने के वजह से हम कभी कभी गलत web design colours चुनते हैं जिससे की Attractive Design नहीं कर पाते.

web design colours

यहाँ हम कुछ सरल उपाय देखेंगे जिसे ध्यान में रखकर आप अपने web design के लिए सही colours का चुनाव कर सकेंगे.

Colour Psychology क्या हैं? (What is Colour Psychology?)

Colour Psychology एक practice हैं जिसके अंतर्गत यह पता चलता हैं की colours आपके life के रोज़-मर्रा के व्यव्हार में आपको decision लेने में कैसे मदद करता हैं. जैसे की – क्या इस colour की Shirt इस कलर के Trouser के साथ match करेगी? या Mobile Phone के cover का यह कलर मेरे फ़ोन के लिए सही हैं या इस colour के icon का मतलब क्या हैं? कुछ colour आपको बहुत ज्यादा पसंद आते हैं तो कुछ colours आपको बिलकुल भी नहीं भाते – यह सब आपके व्यव्हार और आपकी preference पर depend करता हैं.

web design colours emotions

Web Design Colours और Emotions (भावनाओं) को साथ जोड़ें

Colours का चुनाव करने से पहले यह जानना जरूरी हैं की कौनसा colour किस तरह के भावनाओ को उत्तेजित करता हैं और कैसे कोई colour किसी brand की तस्वीर बन जाता हैं.

web design colours vodafone sbi logo

अगर आप SBI Bank, Vodafone और McDonald जैसे कंपनियों के बारे में सोचे तो तुरंत ही आपके आँखों के सामने उनके Brand (logo) का कलर नज़र आता हैं जो की हैं Blue (नीला), Red (लाल) और Yellow (पीला). ऐसा इसीलिए होता हैं क्योकि आपने उस Brand को अपने दिमाग में किसी particular colour के साथ जोड़ लिया हैं और SBI Bank का नाम लेते ही आपकी भावनाए alert हो जाती हैं और आपके दिमाग में तुरंत ही नीला colour दिखाई पड़ता हैं.

Typography design tips जो हर डिज़ाइनर को पता होनी चाहिए

अलग Web Design Colours से ध्यान आकर्षित करें

हमेशा से देखा गया हैं की ध्यान आकर्षित करने के लिए ज्यादातर website में Vibrant Colours का इस्तेमाल किया जाता हैं जिससे की आपके viewers का ध्यान आपके website के important elements पर सबसे पहले जाए. Vibrant Colours इस्तेमाल करने से आप viewers को एक तरह का energy प्रदान करते हो.

web design colours vibrant option

Hlvticons के website पर आप देख सकते हैं Vibrant Colour – Yellow को background में इस्तेमाल किया हैं ताकि fonts बहुत ही crisp दिखाई दे और फिर बाकी छोटी जानकारियां जैसे की Fonts के अलग अलग types (Basic , Extras , Additional ) को Contrast कलर में दिखाया गया हैं ताकि आप उसे click कर सके.

उसी तरीकें से ध्यान आकर्षित करने के लिए आप Simple Colours का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और viewers तक अपनी बात पंहुचा सकते हैं.

web design colours simple

Prezi के website पर सफ़ेद colour का काफी अच्छी तरीकें से इस्तेमाल किया गया हैं और ध्यान attract करने के लिए Call to Action बटन “See How it Works ” को नीला colour दिया गया हैं ताकि user उसे क्लिक करें.


Dominant Colours से user को जोड़े

आजकल हर website पर dominant colours का इस्तेमाल किया जाता हैं वह उनके पूरे design में दिखाई देता हैं.

navigation menu of subway.com website

Subway इसका काफी अच्छा उदाहरण हैं. एक ही colour के dominant shades पूरे website में इस्तेमाल करने से user को consistence experience मिलता हैं और वह उस website से जल्दी जुड़ जाता हैं.


Pastel Colours का इस्तेमाल करें

Pastel colours का trend भी अचानक से popular हुआ हैं. इसके इस्तेमाल से आपका website subtle और शांत लगता हैं. Designers ज्यादातर hospitals या NGO के website के लिए pastel colours पसंद करते हैं.

undertheweather इसका काफी अच्छा उदाहरण हैं. इस website पर बहुत सारे content होने के बावजूद यह “Aggresive” नहीं लगता और आखों को भी आराम देता हैं.


Colours सभी जगह हैं और इसे सही तरीक़े से इस्तेमाल किया गया तो आप अपने website के visitors को सही message दे सकते हैं. सही colours का चुनाव करने से आपकी Brand की popularity भी बढ़ती हैं.

Colours का चुनाव करने का कोई strict rule नहीं हैं. आप अपने creativity से किसी भी website में जान डाल सकते हैं. आप अपने design में colours का चुनाव कैसे करते हैं? comments में बताये.

आप अपने design में colours का चुनाव कैसे करते हैं? comments में बताये.

अगर आपको यह post अच्छा लगा तो अपने साथी bloggers और दोस्तों के साथ facebook, twitter, whatsapp या linkedin पर जरूर share करें.

Previous ArticleBest Free Hindi Fonts डाउनलोड करेंNext ArticleForm Design Tips in Hindi – Best Practices

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *