इंटरेक्शन डिज़ाइन क्या हैं? – What is Interaction Design in Hindi

interaction design kya hain, what is interaction design, in hindi, indiauiux

जब आप किसी product जैसे की कोई website या mobile app इस्तेमाल करते हो, तो screen पर आपको बहुत सारे design के elements नज़र आते हैं जैसे की logo, search bar, icons, illustrations, images इत्यादि. यह सारे design elements एक साथ जुड़कर आपको बेहतर user experience प्रदान करते हैं. जब आप इनके संपर्क में आते हो या कहे इनके साथ “interact“ करते हो तो उसे “interaction design” कहते हैं. यहाँ product का मतलब सिर्फ websites ही नहीं बल्कि कोई hardware product भी हो सकता हैं जैसे की Microwave Owen, या किसी Game Console का Joystick या ATM Machine.

interaction design kya hain, what is interaction design, microwave, game console joystick, atm machine, in hindi, indiauiux

इंटरेक्शन डिज़ाइन क्या हैं? (What is Interaction Design?)

Interaction Design का मुख्य लक्ष्य यह होता हैं की ऐसा product design करें जिसकी मदद से user अपने उद्देश्य (objective) को बेहतर तरीके से प्राप्त (achieve) कर सके. Interaction Design हमेशा तीन process को ध्यान में रखकर बनाया जाता हैं – जैसे की Content Strategy (user को शब्दों के जरिये समझाना), Visual Design (images, fonts, colours के जरिये interactivity को प्रस्तुत करना) और Information Architecture (सही जानकारी के जरिये information देना). Interaction किसी भी तरीके का हो सकता हैं जैसे की Click करना, Press करना, Swipe करना, Drag करना या Button दबाना. Interaction Design हमेशा user के व्यव्हार (behavior) और कार्य (actions) को ध्यान में रखकर design किया जाता हैं.

hand gesture, touch screen gesture,  indiauiux

Principles of Interaction Design

Interaction Design को आप UX Design का एक part भी कह सकते हैं जिसमे user और product के interaction को काफी importance दिया जाता हैं. Interaction Design के कुछ ख़ास principle हैं जिन्हे designer को ध्यान में रखना चाहिए.

1. Goal Driven Design

यह जानना जरूरी हैं की आपके website/ mobile App में किसी भी तरह का interaction देने का लक्ष्य क्या हैं? वह किस तरह से user के problem को solve कर रहा हैं या फिर user को इस interaction से क्या फायदा होगा.

goal driven design, magicbricks

जब user नये घर की तलाश करता हैं तो उनका पहला preference होता हैं “Location” और location की सही जानकारी आप map के जरिया पा सकते हैं. Magicbricks.com ने user के इस लक्ष्य को समझा और Interface design के जरिये बताया की उस particular location में user के लिए कौनसे घर available हैं. इस design से अब user घर के exact location के बारे में जानकारी पा सकता हैं.

2. Invisible Design

Interaction के लिए एक अच्छे visual interface का होना ही जरूरी नहीं हैं, कुछ design invisible (अदृश्य ) होकर भी अपना काम करते हैं. Invisible Design आपके user के mental model के अनुसार ही काम करता हैं. आसान user flow, clear visual design की मदद से user में भ्रम पैदा होता हैं जो एक बेहतर experience देने के लिए काफी जरूरी हैं.

swiggy app, whatsapp app QR Code,

WhatsApp Web में connect होने के लिए QR Code Scan करने पर user की सारी जानकारी capture हो जाती हैं और कोई form भरना नहीं पड़ता, उसी तरीकें से User जब swiggy app से खाना order करता हैं तो वह यह नहीं सोचता की order की quantity बढ़ाने के लिए swiggy ने right side में बटन रखा हैं, जिसके दोनों तरफ “arrow ‘ दिखाए गए हैं, बल्कि उसका ध्यान इस तरफ रहता हैं की उसे उस order की कितनी quantity चाहिए और (-) या (+) के दबाने से quantity काम या ज्यादा हो जाएगी. यहाँ swiggy का यह interface design होकर भी नहीं हैं पर अपना काम काफी अच्छे तरीकें से कर रहा हैं.

3. Affordance Design

Affordance Design का मतलब हैं product का ऐसा design जो खुद बताता हैं की user उससे interact कैसे कर सकता हैं. ऐसे product इस्तेमाल करने user को ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होती.

affordance design, indiauiux, scissor, chair

एक कुर्सी का interface design किसी भी तरह का हो, user उसे बैठने के लिए ही interact करेगा या फिर scissor किसी भी design का हो, user उसे अपने दोनों उँगलियों के सहारे से उपयोग में लाएगा.

affordance design example design,

Affordance Design के कुछ patterns होते हैं जिसके हिसाब से उनका design अलग हो सकता हैं पर उससे interact करने का तरीक़ एक सामान ही होगा। जैसे की Lift के बटन को आप Press ही करोगे या Fan के Knob सिर्फ घुमा ही सकते हो या फिर Power के बटन को ON या OFF करने के लिए आपको ऊपर या नीचे ही दबाना होगा. Online की बात करें तो आपको पता हैं की Search के लिए आपको input box में Type करना हैं और Search बटन क्लिक करना हैं. इसका और दूसरा option नहीं हैं.

4. Learnability in Design

अगर आपने design में कोई नयी functionality दिखाई हैं तो user उसे कितनी जल्दी अच्छी तरह से उपयोग करना सीख जायेगा यह बात भी user interaction के लिए बहुत जरूरी हैं. user के psycology (चीज़ों को समझने का तरीका) को ध्यान में रखकर ऐसे interface डिज़ाइन किये जाते हैं.

learnability design, amazon buy

Amazon website में “Add to Cart” बटन दबाने पर वह item आपके shopping cart में add हो जाता हैं. यह नयी functionality आपको आजकल हर App में नज़र आएगी और user इस तरीके का interaction को जानता हैं और बड़े ही आराम से उपयोग करता हैं.

5. Feedback/ Response

एक अच्छा interaction design वही होता हैं जो user को feedback देता हैं. User जिससे alert या satisfy हो जाता हैं की कुछ सही या गलत हुआ हैं. Feedback या Response देने से user आपके product पर भरोसा करता हैं और उसे आपके interaction pattern को समझने में आसानी होती हैं.

feedback, response design, indiauiux, paytm

iPhone में गलत Passcode डालने पर एक छोटे से animation से पता चलता हैं की कुछ गलत हुआ हैं. उसी तरह से Paytm App पर payment होने पर Tick Mark का animation होता हैं जिससे पता चलता हैं की कुछ सही हुआ हैं.

एक बेहतर User Experience के लिए Interaction Design का सही होना बहुत जरूरी हैं. लेकिन आज भी एक machine और user के बीच interactivity और communication भी बहुत कमी हैं. एक designer के रूप में हमें इस बात को समझना होगा और कोशिश करना होगा की users को design के माध्यम से बेहतर Interaction कैसे प्रदान कर सके ताकि ज्यादा से ज्यादा user हमारे products/ services का प्रयोग कर सके और हम business में प्रगती ला सके. यह एक अच्छा practice होगा. आप क्या सोचते हैं Interaction design के बारे में, comments में जरूर बताये.

Previous Articleआपके डिज़ाइन की चोरी का पता कैसे लगाए? (Design Stolen)Next ArticleFront End Developer कैसे बने? पूरी जानकारी

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *